संज्ञा
किसी व्यक्ति, वस्तु स्थान या भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं।
जैसे:-
(नोट- भाव को सिर्फ इंद्रियों द्वारा महसूस किया जाता है)
व्यक्ति- पुरुष हाथी, सर्प, तोता, श्री कृष्ण, गणेश, नर आदि।
स्थान- भारत, जयपुर, शहर, गली, यूरोप, बाजार, गांव आदि।
वस्तु- पुस्तक, कलम, चीनी, चावल, फल, पर्वत, नदी आदि।
भाव- गरमी, सफेदी, उड़ान, विजय, खटास,मिठास आदि।
अर्थ के विचार से संज्ञा के पाँच भेद हैं
1. व्यक्तिवाचक
2.जातिवाचक
3. भाववाचक
4. समूहवाचक
5. द्रव्यवाचक।
1.व्यक्तिवाचक संज्ञा—
जिस शब्द से किसी विशेष व्यक्ति, वस्तु या स्थान का बोध हो, उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—राम, मोहन, कृष्ण, ताजमहल, दिल्ली, हिमालय, गंगा आदि।
रामायण एक धार्मिक पुस्तक है।
राणा प्रताप के घोड़े का नाम चेतक था।
आगरा का ताजमहल विश्व में प्रसिद्ध है।
चित्तौड़ की महारानी कर्णावती ने बादशाह हुमायूं को राखी भेजी।
उपर्युक्त वाक्यों में राणा प्रताप, कर्णावती तथा हुमायूं
विशेष व्यक्तियों के नाम है। चेतक एक विशेष प्राणी का तथा आगरा, ताजमहल एवं चित्तौड़ विशेष स्थानों के नाम है। रामायण एक विशेष वस्तु (पुस्तक) का नाम है।
2. जातिवाचक संज्ञा—
जिस संज्ञा शब्द से किसी 'जाति' के सम्पूर्ण व्यक्तियों, पदार्थों या स्थानों का बोध हो, उसे जातिवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—गाय, घोड़ा, आदमी, औरत आदि।
मोर बाग में नाच रहा था।
बच्चों ने खिलौनेवाले से शेर और चिता खरीदे।
बंदरों ने पेंड़ से नीचे उतरकर टोंपियां चुरा लीं।
उपर्युक्त वाक्यों में 'मोर, बाग, बच्चे, शेर, चिता, बंदर, पेड़, तथा टोपियां' शब्द किसी विशेष वस्तु, प्राणी या स्थान की तरफ संकेत न करके उनकी पूरी जाति के बारे में जानकारी देते हैं।
3. भाववाचक संज्ञा—जिस संज्ञा से किसी वस्तु या व्यक्ति के 'गुण', 'धर्म' और 'स्वभाव' का बोध हो, उसे 'भाववाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—बुढ़ापा, चतुराई, मिठास, लड़कपन, दया, लिखावट, मित्रता, सर्दी आदि।
खेतों में हरियाली फैली है।
हमारी वाणी में मिठास रहनी चाहिए, कटुता नहीं।
शिष्टाचार का सबसे पहला गुण विनम्रता है
उपर्युक्त वाक्य में हरियाली, मिठास, कटुता या विनम्रता शब्द गुण अथवा दोष हैं। ये भाव हैं। ऐसी संज्ञा को हम भाववाचक संज्ञा कहेंगे।
नोट-(आई, ता, वट, हट, पन, पा आदि को शब्दों में लगाकर भाववाचक संज्ञा,शब्द बनाये जाते हैं।)
4. समूहवाचक संज्ञा-जिस शब्द से 'समूह' या 'झुण्ड' का बोध हो, उसे समूहवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—सभा, मेला, भीड़ आदि।
दशहरे के मेले में लोग बहुत खुश थे।
जालियांवाला बाग में निहत्थी भीड़ पर गोलियां चला दी।
उपर्युक्त वाक्यों में 'मेला' तथा 'भीड़' शब्दों से समूह का बोध होता है ऐसी संज्ञा को हम समूहवाचक संज्ञा कहेंगे।
5. द्रव्यवाचक संज्ञा-जिन वस्तुओं को नापा' और 'तौला' जा सके, उनके नामों को द्रव्यवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—सोना, चाँदी, तेल, घी, पानी, आटा आदि।
बिल्ली ने सारा दूध पी लिया।
लड़की ने सोने की चूड़ियां पहनी है
उपर्युक्त वाक्यों में 'दूध' तथा 'सोना' से द्रव्य तथा धातु का बोध होता है। ऐसी संज्ञा को हम द्रव्यवाचक संज्ञा कहेंगे।
सर्वनाम
संज्ञा के स्थान पर आने वाले शब्द को सर्वनाम करते हैं।सर्वनाम के 6 भेद होते हैं।
1.पुरुषवाचक सर्वनाम 2. निश्चयवाचक सर्वनाम
3. अनिश्चयवाचक सर्वनाम 4. प्रश्नवाचक सर्वनाम
5. संबंधवाचक सर्वनाम 6. निजवाचक सर्वनाम
1. पुरुषवाचक सर्वनाम:
जिस सर्वनाम शब्दों का प्रयोग बोलने वाले, सुनने वाले या अन्य व्यक्ति के लिए होता है उन्हें पुरुषवाचक सर्वनाम कहते हैं। जैसे: मैं, हम, तू, तुम, आप, वह, वे, मैं , मुझे, हम ,हमारा, हमें, तू ,तेरा ,तुझे ,तुम्हारा, तुम्हें ,वह ,यह, उसे, उसका, इसका, इसे, वे, यह ,उन्हें, उनका, इनका, इन्हें इत्यादि।
मैं रोज विद्यालय जाता हूं।
लो, तुम भी मिठाई खाओ।
देखो, वह खेल रही है।
इन वाक्यों में "मैं" बोलने वाले के लिए, "तुम" सुनने वाले के लिए, तथा "वह" अन्य किसी व्यक्ति के लिए प्रयोग किया गया है।
पुरुषवाचक सर्वनाम के तीन भेद है।
उत्तम पुरुषवाचक सर्वनाम : बोलने वाले (वक्ता) के लिए।
उत्तम पुरुष, एकवचन: मैं, मेरा, मुझे
उत्तम पुरुष, बहुवचन: हम, हमारा, हमें
मध्यम पुरुषवाचक सर्वनाम: सुनने वाले (श्रोता) के लिए।
मध्यम पुरुष, एकवचन: तू, तेरा, तुझे
मध्यम पुरुष, बहुवचन: तुम, तुम्हारा, तुम्हें
अन्य पुरुषवाचक सर्वनाम: जिसके बारे में बात की जाए।
अन्य पुरुष, एकवचन: वह, यह, उसे, उसका, इसका, इसे
अन्य पुरुष, बहुवचन: वे, ये, उन्हें, उनका, इनका, इन्हें।
2. निश्चयवाचक सर्वनाम
जिस सर्वनाम शब्दों से किसी निश्चित व्यक्ति या वस्तु की ओर संकेत किए जाएं उन्हें निश्चयवाचक सर्वनाम कहते हैं जैसे:
वहा मेरा विद्यालय है।
यह कंप्यूटर अच्छा है।
वहा और यह से निश्चित व्यक्ति और वस्तु की ओर संकेत हो रहा है।
3.अनिश्चयवाचक सर्वनाम:
जिस सर्वनाम शब्दों द्वारा किसी व्यक्ति या वस्तु का निश्चित बोध ना हो, उन्हें अनिश्चित वाचक सर्वनाम करते हैं। जैसे:
दूध में कुछ डूब रहा है।
बस पर कोई बैठा है।
कुछ और कोई शब्दों से किसी निश्चित प्राणी या वस्तु का पता नहीं चल रहा है अतः ये अनिश्चयवाचक सर्वनाम है।
4. प्रश्नवाचक सर्वनाम:
जिस सर्वनाम शब्दों का प्रयोग प्रश्न पूछने के लिए किया जाए, उन्हें प्रश्नवाचक सर्वनाम कहते हैं जैसे:
वह क्या कर रहा है? रामू, यह पुस्तक कौन लाया है?
क्या और कौन से प्रश्न पूछने का बोध हो रहा है, अतः यह प्रश्नवाचक सर्वनाम है।
5. संबंधवाचक सर्वनाम:
जिस सर्वनाम शब्दों द्वारा वाक्य के अन्य सर्वनाम शब्दों से संबंध जोड़ा जाए, उन्हें संबंधवाचक सर्वनाम कहते हैं जैसे:
जो पहले जाएगा, वह पहले पाएगा। जैसा करोगे वैसा ही फल पाओगे।
जो-वह, जैसा-वैसा, जो-सो, जिसका-उसका आदि सर्वनाम है और दो लोगों या वस्तुओं में संबंध बताने का कार्य कर रहे हैं अतः यह संबंधवाचक सर्वनाम हैं।
6. निजवाचक सर्वनाम:
जिस सर्वनाम शब्दों का प्रयोग वक्ता अपने या स्वयं के लिए करता है, उन्हें निजवाचक सर्वनाम कहते हैं जैसे:
मैं खुद बाजार आ गया। अपना काम स्वयं करने की आदत डालो। खुद और स्वयं सर्वनाम शब्द अपने लिए प्रयोग हो रहे हैं, अतः यह निजवाचक सर्वनाम हैं।