Skip to main content

संज्ञा एवं उनके भेद।

संज्ञा
किसी व्यक्ति, वस्तु स्थान या भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं।
जैसे:-
(नोट- भाव को सिर्फ इंद्रियों द्वारा महसूस किया जाता है)
व्यक्ति- पुरुष हाथी, सर्प, तोता, श्री कृष्ण, गणेश, नर आदि।
स्थान- भारत, जयपुर, शहर, गली, यूरोप, बाजार, गांव आदि।
वस्तु- पुस्तक, कलम, चीनी, चावल, फल, पर्वत, नदी आदि।
भाव- गरमी, सफेदी, उड़ान, विजय, खटास,मिठास आदि।

अर्थ के विचार से संज्ञा के पाँच भेद हैं
1. व्यक्तिवाचक 
2.जातिवाचक 
3. भाववाचक 
4. समूहवाचक 
5. द्रव्यवाचक।

1.व्यक्तिवाचक संज्ञा
जिस शब्द से किसी विशेष व्यक्ति, वस्तु या स्थान का बोध हो, उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—राम, मोहन, कृष्ण, ताजमहल, दिल्ली, हिमालय, गंगा आदि।

रामायण एक धार्मिक पुस्तक है।
राणा प्रताप के घोड़े का नाम चेतक था।
आगरा का ताजमहल विश्व में प्रसिद्ध है।
चित्तौड़ की महारानी कर्णावती ने बादशाह हुमायूं को राखी भेजी। 
उपर्युक्त वाक्यों में राणा प्रताप, कर्णावती तथा हुमायूं
 विशेष व्यक्तियों के नाम है। चेतक एक विशेष प्राणी का तथा आगरा, ताजमहल एवं चित्तौड़ विशेष स्थानों के नाम है। रामायण एक विशेष वस्तु (पुस्तक) का नाम है।


2. जातिवाचक संज्ञा—
जिस संज्ञा शब्द से किसी 'जाति' के सम्पूर्ण व्यक्तियों, पदार्थों या स्थानों का बोध हो, उसे‌ जातिवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—गाय, घोड़ा, आदमी, औरत आदि।

मोर बाग में नाच रहा था।
बच्चों ने खिलौनेवाले से शेर और चिता खरीदे। 
बंदरों ने पेंड़ से नीचे उतरकर टोंपियां चुरा लीं।

उपर्युक्त वाक्यों में 'मोर, बाग, बच्चे, शेर, चिता, बंदर, पेड़, तथा टोपियां' शब्द किसी विशेष वस्तु, प्राणी या स्थान की तरफ संकेत न करके उनकी पूरी जाति के बारे में जानकारी देते हैं।

3. भाववाचक संज्ञा—
जिस संज्ञा से किसी वस्तु या व्यक्ति के 'गुण', 'धर्म' और 'स्वभाव' का बोध हो, उसे 'भाववाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—बुढ़ापा, चतुराई, मिठास, लड़कपन, दया, लिखावट, मित्रता, सर्दी आदि।

खेतों में हरियाली फैली है।
हमारी वाणी में मिठास रहनी चाहिए, कटुता नहीं।
शिष्टाचार का सबसे पहला गुण विनम्रता है

उपर्युक्त वाक्य में हरियाली, मिठास, कटुता या विनम्रता शब्द गुण अथवा दोष हैं। ये भाव हैं। ऐसी संज्ञा को हम भाववाचक संज्ञा कहेंगे।

नोट-(आई, ता, वट, हट, पन, पा आदि को शब्दों में लगाकर भाववाचक संज्ञा,शब्द बनाये जाते हैं।)


4. समूहवाचक संज्ञा-
जिस शब्द से 'समूह' या 'झुण्ड' का बोध हो, उसे समूहवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—सभा, मेला, भीड़ आदि।

दशहरे के मेले में लोग बहुत खुश थे।
जालियांवाला बाग में निहत्थी भीड़ पर गोलियां चला दी।

उपर्युक्त वाक्यों में 'मेला' तथा 'भीड़' शब्दों से समूह का बोध होता है ऐसी संज्ञा को हम समूहवाचक संज्ञा कहेंगे।


5. द्रव्यवाचक संज्ञा-
जिन वस्तुओं को नापा' और 'तौला' जा सके, उनके नामों को द्रव्यवाचक संज्ञा' कहते हैं। जैसे—सोना, चाँदी, तेल, घी, पानी, आटा आदि।

बिल्ली ने सारा दूध पी लिया।
लड़की ने सोने की चूड़ियां पहनी है

उपर्युक्त वाक्यों में 'दूध' तथा 'सोना' से द्रव्य तथा धातु का बोध होता है। ऐसी संज्ञा को हम द्रव्यवाचक संज्ञा कहेंगे

Popular posts from this blog

2 October * ये बातें सिखाती हैं

गांधी जी - शास्त्री जी की ये बातें सिखाती हैं जीवन जीने की कला । 2 अक्टूबर को देश की दो महानविभूतियों महात्मा गांधी (2 अक्टूबर 1869 ) और लालबहादुर शास्त्री ( 2 अक्टूबर 1904) ने जन्म लिया था। इन दोनों स्वतंत्रता सेनानियों ने देश को ब्रिटिश हुकूमत से आजाद कराने में अतिमहत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  बापू ने हमें 'सत्य और अहिंसा' के मार्ग पर चलना सिखाया, तो शास्त्री जी ने 'जय जवान-जय किसान' का नारा दिया। जो जीवन जीने की कला सिखाते हैं। आइये आपको गांधी जी और शास्त्री जी के कुछ ऐसे ही विचारों से रूबरू कराते हैं। * ऐसे जिएं जैसे कि आपको कल मरना है और सीखें ऐसे, जैसे आपको हमेशा जीवित रहना है। * डर शरीर की बीमारी नहीं है, यह आत्मा को मारता है।  * विश्वास करना एक गुण है, अविश्वास दुर्बलता की जननी।  * जो समय बचाते हैं वे धन बचाते हैं और बचाया धन, कमाए हुए धन के समान महत्वपूर्ण है।  * आंख के बदले आंख पूरे विश्व को अंधा बना देगी। * आजादी का कोई मतलब नहीं यदि इसमें गलती करने की आजादी शामिल न हो। * प्रसन्नता ही एकमात्र ऐसा इत्र है, जिसे आप दूसरों पर छिड़ते हैं तो कुछ बूंदे...

List of Union Territories and all states of India in 2022.

State                                      Capital 01. Andhra Pradesh.        Hyderabad 02. Arunachal Pradesh.   Itanagar 03. Assam.                        Dispur 04. Bihar.                            Patna 05. Chhattisgarh.              Raipur 06. Goa.                              Panaji 07. Gujarat.                        Gandhinagar 08. Haryana.                      Chandigarh 09. Himachal Pradesh.     Shimla 10. Jharkhand.                   Ranchi ...

स्वर सन्धि

* स्वर सन्धि * दो स्वर वर्णों के मिलने से जो विकार उत्पन्न होता है, उसे स्वर सन्धि कहते है। पुस्तक + आलय = पुस्तकालय यहाँ 'पुस्तक' शब्द का अंतिम स्वर 'अ' (क = क्+अ) एवं 'आलय' शब्द का पहला स्वर 'आ' दोनों स्वरों के मिलने (अ+आ) से 'आ' स्वर की उत्पत्ति होती है, जिससे पुस्तकालय शब्द का निर्माण हुआ स्वरों के ऐसे मेल को स्वर संधि कहते हैं। स्वर सन्धि के पाँच भेद हैं : 1. दीर्घ सन्धि 2. गुण सन्धि 3. वृद्धि सन्धि 4. यण् सन्धि 5. अयादि सन्धि । 1. दीर्घ सन्धि दीर्घ सन्धि : ह्रस्व स्वर या दीर्घ स्वर के आपस में मिलने से यादि सवर्ण यानि उसी जाति के दीर्घ स्वर की उत्पत्ति हो तो उसे दीर्घ स्वर कहते हैं। अ / आ + अ / आ = आ       इ / ई + इ / ई = ई उ / ऊ + उ / ऊ = ऊ            जैसे:- 1.'अ / आ' के साथ 'अ / आ' हो तो 'आ' बनता है (अ + अ = आ)  हिम + अचल = हिमाचल। (अ + आ = आ)  रत्न + आकर = रत्नाकर    (आ + अ = आ)  विद्या + अर्थी = विद्यार्थी     (आ + आ = आ) वि...